Affiliate Marketing क्या है इससे पैसे कैसे कमाए

आज हर कोई ऑनलाइन पैसा कमाना चाहता है। ऑनलाइन पैसे कमाने के कई सारे तरिके है। उन्ही में से एक Affiliate Marketing है। आपने एफिलिएट मार्केटिंग  के बारे में सुना ही होगा। और आपकी की भी काफी उत्सुकता होगी यह जानने की, एफिलिएट मार्केटिंग  क्या है और यह कैसे काम करता है। और आप इससे पैसे कैसे कमा सकते है। आज हम इसी के बारे में बात करेंगे, की Affiliate Marketing से आप कैसे पैसे कमा सकते है वो भी बड़ी आसानी के साथ।

Affiliate Marketing के माध्यम से आज कई लोग घर बैठे अच्छी खासी Online Income Generate कर रहे है। आप भी इसके माध्यम से अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। आपको बस इसके बारे में बस थोड़ी बहुत Knowledge होना जरुरी है की यह क्या है, और यह कैसे काम करता है। Affiliate Marketing काफी आसान है, इसे हर कोई कर सकता है। इसके लिए आपके पास कोई Technical Skill होना जरूरी नहीं है। एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से आप जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते है, इसकी कोई सीमा नहीं हैं। लोग Blog, Social Media, Organic तरिके से व Paid तरिके से Affiliate Marketing कर रहे है। लोगो ने इसके बारे में सुन तो रखा है। लेकिन फिर भी इसके बारे में आधा – अधूरा ज्ञान रखते है। अगर आप Affiliate Marketing के बारे में पूरा ज्ञान लेना चाहते हो। तो आपको यह आर्टिकल अंत तक पूरा पड़ना होगा। तभी आप इसका पूरा ज्ञान ले पाएंगे। 

What is Affiliate Marketing in Hindi

Affiliate Marketing क्या है?

Affiliate Marketing एक ऐसा तरीका है। जिसके जरिए आप किसी कंपनी का प्रोडक्ट Online बचते हो। तो वह कंपनी उसके बदले आपको कमीशन देती है। यह कमीशन प्रतिशत में भी हो सकता है और कुछ निर्धारिते राशि भी। अलग – अलग प्रोडक्ट पर अलग – अलग कमीशन होती है। आप उस प्रोडक्ट को किसी भी तरह प्रमोट कर सकते है। चाहे तो Blog बनाकर या Social Media के जरिए। लोग इन दोनों तरीको से पैसा कमा रहे है। यह कमीशन अलग – अलग कंपनियों द्वारा अलग – अलग हो सकती है। जैसे Amazon.in, Flipkart, eBay, Clickbank जैसी बड़ी-बड़ी कम्पनीज भी इसी तरह के Affiliate Programs चलाती है। 

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करती है?

यह सवाल कई लोंगो के दिमाग में आता रहता जो ऑनलाइन काम से जुड़े हुए है, की affiliate marketing काम कैसे करता है। इस ब्लॉग में आपको गहराई  से बताया जायेगा।

how does affiliate marketing work

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको Affiliate Programs को Join करना होता है। या यु कहें की आपको इन Affiliate Platforms को Join करना होता है। इंटरनेट पर आपको काफी सारे Affiliate Platforms मिल जायेंगे। जैसे Amazon.in, Flipkart, Clickbank इत्यादि। जिन पर अलग- अलग कंपनियों ने अपने प्रोडक्ट्स लिस्टेड किये हुए होते है। यह कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स बेचने के लिए इन Affiliate Platforms का सहारा लेती है इन Affiliate Platforms को हम जैसे Affiliates Join करते है। और उन कम्पनियो के के प्रोडक्ट्स को Select करके उन्हें प्रमोट करते है। जिनसे उन कंपनियों के प्रोडक्ट सेल होने पर हमे उसके बदले कमिशन प्राप्त होता है।

सबसे पहले हमे इन Affiliate Platforms को Join करना होता है। जब आप इन पर Platforms को Join कर लेते हो तो आप प्रमोट करने के लिए आसानी से कोई भी प्रोडक्ट सेलेक्ट कर सकते हो। जब आप प्रोडक्ट सेलेक्ट कर लेते हो तो आपको एक Unique Link मिलता है। फिर उस लिंक को ऑनलाइन प्रमोट करना होता है। जब भी कोई customer उस link के जरिए प्रोडक्ट खरीदता है, तो आपको उसके बदले कमीशन प्राप्त होता है। प्रोडक्ट प्रोमोट करने के लिए आपको कंपनियों द्वारा कुछ Tools दिए जाते है, जैसे Banners, Images, और उस प्रोडक्ट के बारे में जानकारी इत्यादि। ताकि आप उस प्रोडक्ट को आसानी से प्रमोट कर सको। आपको जो प्रोडक्ट का Unique Link मिलता है। कंपनी उसके जरिये आपकी Sale को Track करती है की वह Sale आपके जरिये आयी है। जिस पर प्रोडक्ट सेल होने पर कंपनी आपको आपका कमिशन दे देती है।   

अब तो आप समझ चुके होंगे की Affiliate Marketing काम कैसे करती है 

Affiliate Marketing से जुडी कुछ महत्वपूर्ण परिभाषाएं 

affiliate marketing  में कुछ Terms होती है। जिसके बारे में जानना आपके लिए बहुत जरूरी है। जिससे एफिलिएट मार्केटिंग को गहराई से समझने में आपको आसानी होगी। चलिए इन Definitions के बारे में जानकरी प्राप्त करते है।

1. Affiliates :

Affiliates उन्हें कहा जाता है जो व्यक्ति किसी Affiliate Program को Join करके उसके प्रोडक्ट को किसी भी Source के द्वारा जैसे Blog या Website के ज़रिये प्रमोट करता है। जैसे आपने किसी Affiliate Program को Join किया, और उसका प्रोडक्ट प्रमोट करने लग गए तो इसमें आप Affiliates हुए। जो प्रोडक्ट प्रमोट कर रहा है।

2. Affiliate Marketplace :

आप Affiliate Marketing करने के लिए जिन Affiliate Programs को Join करते हो, उन्हें ही Affiliate Marketplace कहा जाता है। अगर कोई कम्पनी अपना प्रोडक्ट सेल करना चाहती है। तो वह अपना प्रोडक्ट इन Marketplace पर डाल देती है। जैसे Clickbank, JvZoo, eBay इत्यादि पर।

3. Affiliate ID :

जब आप Affiliate Program को Join करते हो तो वो आपको एक Affiliate ID देते है, जो आपके द्वारा की गयी Sales की जानकारी जुटाने में मदद करती है। इसी ID से आप अपने Affiliate Account को Log in करते है।

4. Affiliate Link :

प्रोडक्ट प्रमोट करने के लिए जब आप कोई प्रोडक्ट चुनते हो, तो आपको उस प्रोडक्ट का एक Unique Link मिलता है। इसी लिंक के ज़रिये कम्पनी आपकी सेल को Track करती है की वह सेल आपके द्वारा ही आयी है। और प्रोडक्ट सेल होने पर आपको कमिशन देती है।

 5. Commission :

जब आप Successfully प्रोडक्ट सेल कर देते हो, तो कम्पनी आपको उसके बदले कुछ Amount देती है। जिसे हमे Commission कहते है। यह कमिशन प्रतिशत में भी हो सकती है या कुछ निर्धारित राशि भी।

6. Link Clocking 

कम्पनी आपको जो प्रोडक्ट के Affiliate Link देती है वो थोड़े लम्बे होते है। उन Links को URL Shorten द्वारा छोटा करना ही Link Clocking कहलाता है।

7. Affiliate Manager : 

कुछ Affiliate Programs द्वारा Affiliates की मदद करने व Tips and सुझाव में मदद करने के लिए कुछ व्यक्ति नियुक्त किये जाते है। जिन्हे हम Affiliate Manager कहते है।

8. Payment Mode :

प्रोडक्ट की सेल हो जाने के बाद Payment पाने के तरिके को ही Payment Mode कहा जाता है। अलग-अलग Affiliate Programs द्वारा अलग-अलग payment mode ऑफर किये जाते है। जैसे: Paypal, Cheque, Wire transfer, direct bank transfer.

9. Payment Threshold : 

Affiliate Marketing में Sale करने के बाद जो Commission मिलता है वो आप तभी निकल सकता है। जब आप कुछ minimum sale करले। जैसे Clickbank में आप $100 होने पर ही अपनी payment निकल सकते है। अलग-अलग Affiliate Programs में Payment Threshold की अलग-अलग Amount हो सकती है।

Affiliate Marketing के फायदे 

Affiliate Marketing एक online income का अच्छा source तो है ही साथ में इसके कई सारे फायदे भी है। तो चलिए इसके फायदों के बारे में जानते है।

  • इसमें आपको product बेचने के लिए कही जाने की जरूरत नहीं होती। आप घर बैठे Online Product बेच सकते हो। और इसमें आपके समय की भी बचत होती है।
  • अगर आप कही पर नौकरी कर रहे है, तो आप नौकरी के साथ-साथ भी Affiliate Marketing कर सकते हो। इसमें आपको बीएस थोड़ा समय देना होता है। यह Passive Income का अच्छा Source है।
  • Affiliate Programs आपको प्रोडक्ट सेल करने के लिए भारी छूट देते है। जिन्हे आप अपने ग्राहकों को दिखाकर आसानी से अपना प्रोडक्ट बेच सकते हो।
  • कई लोंगो को यह Doubt रहता है की इन Affiliate Programs को Join के लिए पैसे देने पड़ते है। लेकिन ऐसा नहीं है। आप किसी भी Affiliate Program को बिलकुल free में ज्वाइन कर सकते है।
  • इसका सबसे बड़ा फायदा यह है की आप इसे कही से भी कर सकते है। अगर आप कही घूमने गए हुए वह से भी आप इसे थोड़ा समय निकल कर कर सकते है।
  • इसमें जोखिम की मात्रा न के बराबर होती होती है। इसलिए एफिलिएट मार्केटिंग सबसे से अलग है।
  • Affiliate Marketing में टारगेट पूरा करने जैसा कोई सिस्टम नहीं होता । इसे आप समय के अनुसार कर सकते है।

हालाँकि शुरुआत में एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको अपने ब्लॉग पर visitor की जरूरत होती है, तभी आप प्रोडक्ट बेच सकते हो। आपके ब्लॉग पर जितना ट्रैफिक होगा आपकी इनकम उतनी ही ज्यादा होगी। इसलिए आपको अपने ब्लॉग पर जायद से ज्यादा visitors लाने की कोशिश करनी चाहिए।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए यह सवाल हर ब्लॉगर के मन में आता है जो Affiliate Marketing करना चाहता है। एफिलिएट मार्केटिंग करने के कई सारे तरिके है। मैं आपको उन्ही तरीकों के बारे में बताऊंगा।

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको किसी Technical Skill की जरूरत नहीं है। इसे कोई भी कर सकता है। चलिए बात करते है की आप किन-किन तरीको से एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते है।

1. Blog बनाकर :

यह एफिलिएट मार्केटिंग करने का पहला और सबसे बढ़िया तरीका है। इसमें आप ब्लॉग बनाकर उन पर प्रोडक्ट्स लगाकर उनके link add कर सकते हो। और उसका अच्छे से SEO करके उसे टॉप रैंक करवा सकते हो। जिससे users आपकी टॉप पर रैंक कर रही वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा आएंगे। और ज्यादा से ज्यादा आपके लिंक के जरिये प्रोडक्ट खरीदेंगे। इसके जरिये आप आसानी से एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हो।

यह भी पढ़े : SEO क्या है और कैसे करे ?

 2. Products Review Blog बनाकर :

यह भी एफिलिएट मार्केटिंग करने का का एक बेहतरीन तरीका है। इसमें सबसे ज्यादा प्रोडक्ट बिकते है। आपको बस इतना करना है अपनी niche से सबंधित ब्लॉग बनाकर उन पर products का Review डालना है। जिससे customer trust बढ़ता है। क्योंकि 70% Buyers कोई भी product ऑनलाइन खरीदने से पहले उस product के बारे में जरूर पढ़ना पसंद करते है , की वह product कैसा है, क्या वह प्रोडक्ट हमारे लिए अच्छा है या नहीं। अगर आप उसके ऊपर एक Review Blog बनाएंगे तो ज्यादा संभावना होगी की वह customer आपके लिंक के ज़रिये ही वह product खरीदे। 

3. Facebook पेज बनाकर : 

आज के समय पर हर कोई सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता है। आप फेसबुक पर एक पेज बनाकर और उस पर Audience Grow करके आसानी से कोई भी प्रोडक्ट बेच सकते हो।

4. Instagram : 

Instagram आज के समय में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाला सोशल मीडिया एप्प है। आज हर कोई इंस्टाग्राम चलता है। आप इस पर भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो।

उदहारण: अगर आप health से सबंधित प्रोडक्ट बेचना चाहते हो, तो इंस्टाग्राम पर health से सबंधित एक पेज बनाये और उसे Grow करे। जब पूरी तरह Grow हो जायेगा तो आप आसानी से हेल्थ से सबंधित प्रोडक्ट सेल कर सकते हो। क्योंकि जिन लोंगो ने आपके पेज को फॉलो किया होगा उनकी दिलचस्पी हेल्थ में होगी हेल्थ के प्रोडक्ट्स में होगी जिससे की उनको वो प्रोडक्ट बेचना और भी आसान हो जायेगा। इसी तरह अलग-अलग categories के पेज बनाकर आसानी से प्रोडक्ट बेच सकते हो।

5. Pinterest :

Pinterest महिलाओं के बिच सबसे ज्यादा पॉपुलर है। Pinterest पर सबसे ज्यादा महिला Active users है। आप महिलाओं से जुड़े प्रोडक्ट्स इस पर आसानी से बेच सकते हो।

 6. You tube :

You tube दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो प्लेटफॉर्म है। You tube पर हर दिन लाखो करोड़ो लोग वीडियोस देखते है। इस पर आप Product Review वीडियो बनाकर डाल सकते है। अगर आप Product के ऊपर Video Review बनाते हो तो लोग सबसे ज्यादा विश्वास करते है। जिससे की सेल होने की संभावना ज्याद होती है। आप product का Link Video के Description में दे सकते हो।

क्या Affiliate Marketing के लिए वेबसाइट जरूरी है?

जी  नहीं , यह जरुरी नहीं है की अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते है, तो उसके लिए वेबसाइट होना जरुरी हो। आप वेबसाइट के बिना भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हो। कई लोग सोशल मीडिया पर प्रोडक्ट्स बेचकर अच्छा खासा पैसा कमा रहे है। किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आप अपनी  niche से सबंधित पेज बना कर उसे grow करे और फिर आप आसानी से प्रोडक्ट बेच सकते हो।

क्या Affiliate Marketing और Google Adsense को एक साथ इस्तेमाल किया जा सकता है?

जी हाँ, एफिलिएट मार्केटिंग और Google adsense  को एक साथ इस्तेमाल कर सकते है। और आप एफिलिएट मार्केटिंग में Google adsense के मुकाबले ज्यादा और कम समय में ही पैसा कमा सकते है। अगर आप अपनी वेबसाइट पर Google adsense लगाने जायेंगे तो आपको काफी मशक्कत करनी पड़ेगी। क्योंकि गूगल के कई Giudelines को फॉलो करना पड़ता है। अगर वहीं बात करे एफिलिएट मार्केटिंग की तो आप  इसमें आसानी से और फ्री में अकाउंट खोल सकते हैं और पैसा कमा सकते है। आप अपने niche से रिलेटेड ब्लॉग बना कर उस पर Ad लगाएंगे तो आपके सेल आने की संभावना ज्यादा होगी। 

Popular Affiliate Site कौन-कौन सी है? 

वैसे तो इंटरनेट पर बहुत सी Popular Sites जिन पर जाकर आप आसानी से Account बना कर एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है। अगर आप एफिलिएट  मार्केटिंग करने जा रहे है तो आपको सबसे पहले उस Affiliate Program के बारे में जानकारी होना आवश्यक है की वह Affiliate Program किस तरह की कमीशन दे रहा है और क्या – क्या  benefits दे रहा है। अगर आपको इन Affiliate Programs  पर Account बनाना है, तो आप उस कंपनी के नाम के साथ Affiliate लगाओगे तो sign up का Page Show होगा। किसी-किसी पर इसे साथ में लिखने की जरुरत नहीं पड़ती।

Best Affiliate Marketing Sites : 

  1. Amazon affiliates
  2. Flipkart affiliates
  3. commission junction
  4. eBay

Advance Affiliate Platforms :

  1. Clickbank
  2. Share a sale
  3. Digi24store
  4. JVZoo affiliates
  5. Max Bounty
  6. WorriorPlus

Affiliate Marketing की Sites को ज्वाइन कैसे करे  

अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते हो तो आप आसानी से उन Affiliate Programs पर account बनाकर और उनकी Guidelines को फॉलो करके आसानी से पैसा कमाना शुरू कर सकते हो। कुछ-कुछ Affiliate Platforms पर वेबसाइट की जरूरत पड़ती है, तो कुछ पर नहीं। जैसे Amazon Affiliate के लिए आपके पास वेबसाइट या you tube channel होना जरूरी है। यहाँ आप अपने हिसाब से देख सकते है की आपको कौन से प्लेटफार्म पर अकाउंट बनाकर एफिलिएट मार्केटिंग करनी है। वैसे तो लगभग सारे Affiliate programs पर अकाउंट बनाने के लिए वेबसाइट की जरूरत नहीं पड़ती।

आपको जिस भी Affiliate program को join करना है आपको बस गूगल पर जाके उसका नाम डालना है। जैसे Amazon affiliates. और फिर create new account या Sign up पर क्लिक करके  आप अपना फ्री में अकाउंट बना सकते है।

Affiliate Marketing के लिए जिन चीज़ो की जरूरत पड़ेगी वह यह है : 

  1. Name
  2. Address
  3. Email Id
  4. Mobile Number
  5. Bank Details ( जहाँ पर आपके पैसे आएंगे )
  6. Website URL

सभी जानकारी ठीक से भर देने के बाद आप उस एफिलिएट प्रोग्राम को आसानी से प्रोडक्ट सेल करने के लिए इस्तेमाल कर सकते है। उसके बाद आपको Confirmation Mail आएगा जिस पर क्लिक कर आप सीधा Affiliate Program की वेबसाइट के Dashboard पर Redirect होंगे। और वहाँ से किसी भी पोडक्ट का लिंक लेकर उसे प्रमोट कर सकते है।

हम Affiliate Marketing से कितना पैसा कमा सकते है? 

देखिये इसमें आप चाहे तो कितना भी पैसा कमा सकते हो, इसकी कोई सीमा नहीं है। लोंगो ने एफिलिएट मार्केटिंग को full time Carrier बना लिया है। क्योंकि वह इससे अच्छा खासा पैसा कमा रहे है, और इसमें जोखिम भी न के बराबर है। अगर आप जॉब वगैरह कर रहे हो तो भी आप इसे साथ साथ कर सकते हो। इसमें बस आपको थोड़ा समय निकलने के जरुरत है। फिर आप इसे full time Carrier भी बना सकते हो।

कोई भी Affiliate Program को join करने से पहले इन चींजो का रखे खास ख्याल

अगर आप Affiliate Marketing करने जा रहे है। आप जिस भी Affiliate Program को join करने जाये तो आपको उससे पहले किन-किन बातो का ख्याल रखना चाहिए। चलिए इसके बारे में जानते है :

1. Payout Method :

जब आप किसी affiliate program को join करते है तो आपको यह सुनिश्चित करना होता है की उसका payment method क्या है। वह program किस तरह का payment method अपनाता है। क्योंकि अगर वह payout method आपके देश में Acceptable नहीं होगा तो आपके कमाए हुए पैसे आप नहीं निकलवा पाएंगे। जिससे आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन आपको इसके बारे में ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है , क्योंकि ज्यादातर affiliate programs के payment method acceptable होते है।

अगर आपके देश के लिए acceptable payout method नहीं है। तो आप उस program के affiliate network manager से बात कर सकते है। या program contact form का इस्तेमाल कर सकते है। और उनसे request कर सकते है की क्या वे इस मामले में आपकी मदद कर सकते है।

2. Minimum Payout :

जो भी affiliate marketers होते है उन्हें इस बात का पता नहीं होता है की उस program का minimum payout क्या है। ज्यादातर affiliate programs का minimum payout threshold $50 होता है। यानि जब कम से कम $50 आप कमा लेंगे तब आप वो पैसे निकल सकते है। ज्यादातर का payout  threshold $50 होता है।  

जब तक आप minimum payout जितना नहीं कमाते आपको pay नहीं किया जायेगा। कई marketers  मेहनत करते है और promotion पर भी पैसा खर्च करते है लेकिन उतना कमा नहीं पाते। तब उनको लगता है की उनके साथ कोई धोखा हुआ है। जिस वजह से वह affiliate marketing करना छोड़ देते है

इसलिए मैं आपसे request करता हु की किसी भी affiliate program से जुड़ने से पहले इस बात का खास ख्याल रखे।

3. Tax Form की जरुरत है या नहीं :

किसी भी affiliate program से जुड़ने से पहले ये देख ले की उसके लिए Tax Form वगैरह भरने की जरूरत तो नहीं, अगर है तो आप उस हिसाब से देखकर यह काम कर सकते है।

4. Product/Networkकी साख और प्रतिष्ठा :

affiliate marketing में किसी भी affiliate network/program से जुड़ने से पहले उसकी reputation चेक कर ले। नहीं तो आप आगे धोखा खा सकते है। क्योंकि कई affiliate networks बड़ी बड़ी commission देने के वायदे तो करते है लेकिन आखिर में कुछ भी नहीं देते। इसलिए अगर आप safely कमाना चाहते है तो उस network की reputation जरूर check करे

5. Promotion Metter Facility :

affiliate marketing का यही सबसे बड़ा फायदा है की उसमे यह affiliate programs आपको खुद product promote करने की facilities देती है। ताकि आप आसानी से product promote कर सके। कई networks ऐसा नहीं करते जिससे आपको बाद में product promote  करने में परेशानी आ सकती है। इस बात का जरूर ख्याल रखे।

निष्कर्ष :

यह था affiliate marketing क्या है ( what is affiliate marketing in Hindi )  इससे पैसे कैसे कमाए के बारे कुछ जानकारी जिसको करके आप अच्छी income कमा सकते है।

मैं आशा करता हु की आपको यह लेख पसंद आया होगा और काफी कुछ सिखने को भी मिला होगा। आपको यह article कैसा लगा comment करके अपने विचार जरूर साझा करे। ताकि हमे भी आपके विचारो से कुछ सिखने और उन्हें सुधारने में मदद मिल सके। मेरी पोस्ट के प्रति अपनी प्रसनता दिखने के लिए इस social networks पर जरूर शेयर करे। धन्यवाद