Web Hosting क्या है? – Web Hosting के प्रकार और कैसे काम करती है – सम्पूर्ण जानकारी

Web Hosting क्या होती है (what is Web Hosting in Hindi) और यह कैसे काम करती है यह हर नया ब्लॉगर जानना चाहता है। अगर आप ब्लॉगिंग में करियर बनाना चाहते हैं। तो इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए की ब्लॉगिंग के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता होती है। और उन चीजों का उपयोग क्या है।

हम जब वेबसाइट बनाते हैं तो उसे इंटरनेट पर दिखाने के लिए Dedicated Server की जरूरत होती है।  तो हमें Web Hosting की जरूरत पड़ती है।

अगर आप भी वेबसाइट बनाने जा रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए की वेबसाइट कैसे बनती है Web Hosting क्या होती है? (what is Web Hosting in Hindi) कितने प्रकार की होती है और काम कैसे करती है।

Web Hosting क्या है? (What is Web Hosting in Hindi) 

Web Hosting in Hindi

Web Hosting एक ऐसी सेवा है जो हमें अपनी वेबसाइट को इंटरनेट पर लांच करने की सुविधा प्रदान करती है। हमारी वेबसाइट के लिए हमें एक शक्तिशाली Server की आवश्यकता होती है। ताकि हमारी वेबसाइट बिना किसी रूकावट के 24/7 उपलब्ध रहे। और यह हमारे यूजर्स को हमारी वेबसाइट Access करने की सुविधा प्रदान करती है। 

Web Hosting  कैसे काम करती है?

जब हम कोई वेबसाइट बनाते हैं तो जो हमारी वेबसाइट का सारा डाटा होता है जैसे –  मीडिया,  फाइलें, डेटाबेस इत्यादि को स्टोर करने के लिए Space की जरूरत पड़ती है। यह Space हमें Web Hosting कंपनी  द्वारा प्रदान किया जाता है। इस सर्वर के जरिए अपनी वेबसाइट को इंटरनेट पर ठीक तरीके से प्रस्तुत करने के लिए वेबसाइट का सारा डाटा इसमें स्टोर करते हैं।

हम चाहते हैं कि हम वेबसाइट बनाएं और नॉलेज और इंफॉर्मेशन लोगों तक पहुंचाएं। हमें पहले अपनी Files को Web Hosting पर अपलोड करना पड़ता है।

यह करने के बाद जब कोई अपने वेब ब्राउज़र किसी भी सर्च इंजन जैसे – Mozilla Firefox, Chrome Browser, Opera इत्यादि पर डोमेन नेम के साथ टाइप करते है तो इंटरनेट आपके डोमेन नेम को उस वेब सर्वर के साथ जोड़ देता है जहां पर आप की वेबसाइट का सारा डाटा पहले से ही स्टोर कर के रखा है।उसके बाद सारी जो इंफॉर्मेशन वेबसाइट में होती है वह यूजर के कंप्यूटर तक पहुंच जाती है। और उस वेबसाइट के किसी भी पेज को अपने हिसाब से देख सकता है।

Web Hosting  के प्रकार (Types of Web Hosting in Hindi)

आप यह जान चुके हैं कि Web Hosting क्या है (what is Web Hosting in Hindi) और यह कैसे काम करती है। अब हम जानेंगे की कितने प्रकार की होती है (Types of Web Hosting in Hindi)। वैसे तो Web Hosting काफी सारे प्रकार की होती है। लेकिन हम उसके बारे में बात करेंगे जो आज के समय में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है। मुख्य Web Hosting पांच प्रकार की होती है।

  • Shared Hosting
  • VPS (Virtual Private Search)
  • Dedicated Hosting
  • Cloud Web Hosting
  • WordPress Hosting

Types of Web Hosting in Hindi

अब हम इनके बारे में विस्तार से एक-एक करके जानेंगे की यह सभी Web Hosting क्या है और इनका क्या-क्या काम है?

1. Shared Web Hosting (What is Shared Web Hosting in Hindi)

जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि यह एक तरह की साझा वेब Hosting है। मतलब आप एक वेब Hosting में एक से ज्यादा वेबसाइट को ऐड कर सकते हैं। और चला सकते हैं इसलिए इसे Shared Web Hosting बोलते हैं।

Shared Web Hosting में केवल एक ही Server होता है। जिसमें सैकड़ों वेबसाइट के डेटाफाइल्स एक साथ ही एक Server कंप्यूटर में Store हो कर रहते हैं।

Shared Web Hosting  उनके लिए सही है जो ब्लॉगिंग में शुरुआत करने जा रहे हैं। यहां कोई छोटी-मोटी वेबसाइट इंफॉर्मेशन वेबसाइट बनाने जा रहा है क्योंकि यह वेब Hosting काफी सस्ती होती है। आप इसे आसानी से खरीद सकते हैं। इस वेब Hosting में आपको तब तक कोई प्रॉब्लम नहीं झेलनी पड़ेगी जब तक आप की वेबसाइट मशहूर ना हो जाए यानी ज्यादा ट्रैफिक ना आए। आपकी वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक बढ़ेगी तो आप बाद में Hosting चेंज कर सकते हैं

जब आपकी वेबसाइट पर ज्यादा Visitors विजिट करते हैं तो आपकी वेबसाइट की स्पीड कम होने लगती है। इसलिए Shared Web Hosting नए ब्लोग्गेर्स के लिए बढ़िया है।

Shared Web Hosting के क्या फायदे हैं?

  • Shared Web Hosting काफी सस्ती होती है। इसे कोई भी खरीद सकता है।
  • यह नए  ब्लॉगरस के लिए बेस्ट चॉइस है।
  • यह एक बेसिक वेबसाइट के लिए काफी अच्छा ऑप्शन है।
  • इस Hosting को Setup करना काफी आसान है।
  • इसका Interface काफी अच्छा और यूजर फ्रेंडली है।

Shared Web Hosting के नुकसान

  • जैसे इसमें केवल एक ही Server होता है और एक ही Server दूसरों के साथ शेयर करते हैं इससे इसकी परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है।
  • इसमें आपको ज्यादा Customization के ऑप्शंस नहीं मिलते।
  • इसकी Security और Web Hosting के मुकाबले कम बेहतर होती है।
  • यह एक साथ ज्यादा Visitors आने से कभी भी Crash हो सकती है।
  • इसमें कम्पनीज ज्यादा Support प्रदान नहीं करती।

2. VPS (Virtual Private Network) क्या है? (What is Virtual Private Network Web Hosting in Hindi)

एक तरह की वर्चुअल मशीन है जो भौतिक सर्वर पर वर्चुअलाइज्ड सर्वर संसाधन प्रदान करती है जिसे अन्य Web Hosting Users के साथ साझा किया जाता है।

VPS Hosting एक तरह से कह सकते हैं प्राइवेट होती है। इस पर सिर्फ आपका ही अधिकार होता है। इसको आपको औरों के साथ शेयरिंग नहीं करनी होती। यानी आप की वेबसाइट की परफॉर्मेंस पर असर नहीं पड़ता।

इसमें आपको अलग से स्पेस मिल जाता है। अगर आपकी वेबसाइट पर ज्यादा विजिटर्स आ जाते हैं।  तो उसको झेल सकता है यह Dedicated Server  से अच्छी तो नहीं पर Shared Hosting  से काफी अच्छी होती है।

इसमें आपको Shared Hosting  के मुकाबले आपकी वेबसाइट को ज्यादा Space, Computing Power,  और Bandwidth मिलती है।

VPS Hosting थोड़ी ज्यादा महंगी होती है लेकिन अगर आपको लग रहा है कि थोड़ा ज्यादा विजिटर से आपकी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड कम हो रही है तो आप VPS Hosting की तरफ जा सकते हैं।

VPS Hosting के फायदे क्या है?

  • यह Hosting Shared hosting  के मुकाबले थोड़ी ही ज्यादा महंगी होती है इसलिए आप इसे खरीद सकते हैं।
  • आपकी वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक को झेल सकती है।
  • इसमें आपको ज्यादा Customization के ऑप्शंस मिल जाते हैं।
  • इस पर सिर्फ आपका ही कंट्रोल रहता है।
  •  इसमें आपको अधिक Space  मिल जाती है।
  • इसकी प्राइवेसी काफी बेहतर होती है इसमें आपको Full Support मिलता है।

VPS Hosting  के नुकसान

  • VPS Hosting में आपको Dedicated Hosting के मुकाबले कम Resources मिलते हैं।
  • VPS Hosting में आपको Technical Knowledge होना आवश्यक है।

3. Dedicated Web Hosting (What is Dedicated Web Hosting in Hindi)

Dedicated Web Hosting का मतलब होता है Single Server  जो सिर्फ आपके लिए ही Dedicated  होता है। इसका मतलब Shared Hosting के बिल्कुल उल्टा होता है। Shared Hosting  में एक से ज्यादा वेबसाइट को होस्ट कर सकते हैं इसको आप Individually उपयोग कर सकते हैं। इसमें One to One  सिर्फ आपकी ही वेबसाइट कनेक्टेड रहती है।

Dedicated Server में Complete Resources आपके होते हैं इसमें आपकी वेबसाइट पर Heavy Traffic को बड़ी आसानी से Handle किया जा सकता है।

यह Shared Hosting और VPS Hosting के मुकाबले काफी महंगी होती है। Dedicated Web Hosting  का इस्तेमाल करने से आपकी वेबसाइट की स्पीड काफी बढ़ जाती है। जैसे आपको पता है कि Dedicated Web Hosting Individually हैंडल करना पड़ता है तो इसका सारा खर्चा Individually ही उठाना पड़ता है।

Dedicated Server का इस्तेमाल  वह वेबसाइट करती हैं जिनका 1 महीने में लाखों का ट्राफिक आता है। जैसे- E Commerce Websites  इत्यादि। जैसे बड़े Applications  या E Commerce Websites जिन पर काफी हैवी ट्रैफिक आता है उन पर Dedicated Server का इस्तेमाल किया जाता है।

Dedicated Hosting  के फायदे

  • काफी सारी ट्रैफिक आसानी से झेल सकता है।
  • इसमें आपको Customization का पूरा कंट्रोल मिलता है।
  • इससे आपकी वेबसाइट की स्पीड काफी बढ़ जाती है।
  • इसकी Security काफी अच्छी होती है।
  • यह एक तरह का Stable Server है

Dedicated Hosting के क्या नुकसान है?

  • बाकी Web Hosting के मुकाबले काफी महंगा होता है।
  • Technical Knowledge होना अति आवश्यक है।

4. Cloud Web Hosting क्या होता है? (What is Cloud Web Hosting in Hindi)

Dedicated Server और VPS Web Hosting में Limited Resource होने के साथ-साथ Space और Capacity की लिमिट कम होती है। ज्यादातर वेबसाइट इन लिमिट तक पहुंचे नहीं पाती।

Cloud Hosting में एक से ज्यादा Server होते हैं। इसमें जितने भी सरवर होते हैं उन्हें इंटरनेट के माध्यम से जोड़ दिया जाता है इससे आप एक सर्वर पर डिपेंड नहीं होते कंपनी Cloud Hosting Provide करवाती है। इनके पास एक Dedicated Server रहता है। यह अलग-अलग डाटा सेंटर पर रहता है। और एक दूसरे से कनेक्टेड रहता है। ऐसे में अगर एक सर्वर फेल हो गया तो दूसरे सर्वर के जरिए डाटा स्टोर होता रहेगा। ताकि आपकी वेबसाइट 24/7 बिना किसी रूकावट के चलती रहे। बड़ी-बड़ी कंपनियां जो b2b तथा b2c में डील करती है। वह ज्यादातर Cloud Hosting का उपयोग करती है।

गूगल भी अपने Google Cloud Hosting प्रदान करती है।

WordPress Hosting क्या है? (What is WordPress Web Hosting in Hindi)

WordPress भी Hosting प्रोवाइडर करवाता है। जी हां यह एक तरह का CMS ( Content Management System Software)  है।  इसमें WordPress आपको दो तरह की Hosting प्रदान करता है Shared Web Hosting और Managed Web Hosting शामिल है।

Shared Web Hosting यह सामान्य Hosting की तरह होती है लेकिन Managed WordPress Hosting में  आपको अच्छा सपोर्ट बेस्ट परफॉर्मेंस मिलती है।

इस Hosting को WordPress में चलने वाली वेबसाइट के लिए बनाया गया है। जैसा कि आप जानते हैं WordPress एक तरह का CMS है। जिसमें आपकी वेबसाइट का सारा डाटा रहता है। अगर आप चाहते हैं कि आप को बेहतर सुविधा मिले तो आप WordPress Hosting तरफ जा सकते हैं। यह थोड़ी महंगी होती है।

Conclusion:- 

Web Hosting क्या है? (What is Web Hosting in Hindi)

तो यह थी सम्पूर्ण जानकारी की Web Hosting क्या है? (What is Web Hosting in Hindi) यह कितने प्रकार की होती है और कैसे काम करती है। आशा करता हु आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आप जिस उद्देश्य से इस ब्लॉग पर आये होंगे वो आपका पूरा हो गया होगा। अगर आपको इस आर्टिकल से सबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। धन्यवाद

Leave a Comment